10th के बाद कौन सा बिषय चुने Ι 10th Ke Baad konsa subject lena chahiye

Posted by

हैलो नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका Guiding हिन्दी के एक नए और फ्रेश पोस्ट मे जिसमे आपको इस पोस्ट मे Education से संबन्धित प्रश्न के बारे discuss करने वाला हूँ , बहुत सारे students जो 1oth पास करते है उनके मन मे सवाल बना रहता है की अब 10th के बाद क्या करे कौन सा subject ले कौन सा कोर्स करे ताकि उनको जल्दी नौकरी मिल जाए।

दोस्तो सबसे पहले आपको बताना चाहता हूँ की 10th के बाद सबसे जायदा लड़के Arts, Science या Commerce लेते है लेकिन इसके अलावा भी बहुत सारे Courses हैं जिसको आप कर सकते हैं और जल्द से जल्द एक बढ़िया नौकरी कर सकते हैं, तो चलिये इसको और बढ़िया ढंग से समझते हैं।

0th ke baad konsa course kareRemove term: 10th ke baad konsa subject lena chahiye 10th ke baad konsa subject lena chahiye

जीवन मे आगे क्या करना हैं आपको ये पता होना चाहिए जिससे आपको उस सब्जेक्ट को चुनने मे आसानी हो सके, आपको 10th के बाद ही निर्णय लेना होगा की आपको असल मे जीवन मे क्या बनना हैं और आगे आपको किस Profession मे रुचि हैं।

कहने का मतलब ये हैं की आपको ये पता होना चाहिए की आगे आपको सरकारी नौकरी लेनी है या एक Engneer बनना हैं या डॉक्टर बनना है या कोई दूसरा profession मे जाना है तो ये सबसे जरूरी बात आपको पता होना चाहिए  जिससे उसी मे मुताबिक 11th/12th मे उस तरह की subject चुनना होगा।

अपना एक लक्ष्य बनाए

सबसे पहले आपको एक Aim बनाना होगा की आप अपने life मे क्या बनना चाहते हो उसी के हिसाब से आप अपने पढ़ाई को भी जारी रख सकते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने जीवन मे क्या करना चाहते हो उस लक्ष्य का दृढ़ संकल्प ले।

आपको जो भी बनना हो Doctor, engneer, Officer, Scientist जो भी बस उसको संकल्प के साथ उसपेर डेट रहे और मेहनत करे ताकि वो Aim जल्द से जल्द प्राप्त हो जाए और आपका सपना पूरा हो।

10th के बाद कौन सा बिषय चुने

10th के बाद हमारे पास तीन बिकल्प रहते हैं Intermidiate करने का वो तीन ऑप्शन इस तरह हैं। 

  1. Science बिज्ञान 
  2. Arts कला 
  3. Commerce वाणिज्य 

बिज्ञान[Science]बिषय का चुनाव Inter of Science

दोस्तो 10th के बाद सबसे जायदा छात्र science subject का चयन करते हैं और ये सबसे पोपुलर सब्जेक्ट हैं Students के बीच। 11th, 12th मे साइन्स पढ़ने के बाद बहुत सारे आगे पढ़ाई की रास्ते हैं जैसे की 12th science से पास करने के बाद आप Engneering की पढ़ाई जिसे B.tech भी कहते है उसे आप कर सकते हैं।

दोस्तो साइन्स से पढ़ने के बाद Engneering सबसे पोपुलर डिग्री होती होती जिसमे सबसे जादा लड़के एड्मिशन लेते हैं। अगर आप सोच रहे हैं की आपको Engneering ही करनी हैं तब आपको 12th साइन्स से ही पास करना चाहिये।

Engneering के अलाव आप B.SC कर सकते हैं, BA कर सकते हैं इसके अलावा आप सरकारी नौकरी अथवा General Competion की भी तैयारी कर सकते हैं जैसे SSC,Bank,Railway…etc की तैयारी।

Syllabus Of  Science Stream in 12th

दोस्तो अगर बात करें हम क्या पढ्ना रहता हैं 11th/12th मे तो मैं आपको बता देता हूँ Syllabus Of  Science Stream in 11th/12th इसमे आपको विज्ञान से संबन्धित सारे चीज पढ़नी रहती हैं।

Physics भौतिकी, Chemistry रसायन विज्ञान, Biology जीव बिज्ञान, Mathematics गणित ये सारे आपको विज्ञान के बिषय होते हैं जिसे आपको 2 साल मे पढ़ना रहता हैं और इसी के आधार पर आपका final examination होता हैं जिसे आप पास करके 12th की डिग्री हासिल करते हैं।

10th ke baad kya karein

कला{ARTS} बिषय का चुनाव Inter Of Arts

कला बिषय भी बहुत अच्छा बिषय माना जाता हैं और इसमे भी काफी स्कोप हैं जिसे आप इसको करने के बाद उन सभी चीजों की तैयारी कर सकते हैं, अगर आपको आगे सिविल सर्विस जैसे UPSC,BPSC इत्यादि बड़े Examination की तैयारी करनी हैं तो आप 12th arts से पास करते हैं क्यूकी इसका सिलैबस इन Exams के लिए बिलकुल सही रहता हैं।

Inter of Arts[IA] करने के बाद आप सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं BA कर सकते हैं LLB कर सकते हैं फ़ैशन डिज़ाइनर बन सकते हैं और IAS की तैयारी कर सकते हैं। IA करने के बाद बहुत सारे लड़के अपने रुचि जैसे Music, Painting, मनोबिज्ञन जैसे चीजों मे अपना Carrear बनाते हैं।

Syllabus Of IA

चलिये आपको बताते हैं कला बिषय की पढ़ाई मे आपको 12th मे क्या क्या पढ़ना होगा अर्थात इसके syllabus क्या हैं। Arts सब्जेक्ट मे आपको History इतिहास, Geography भूगोल, Political Science राजनीति शास्त्र, civics सामाजिक आध्यान, Music, hindi, urdu, psycology…. etc बहुत सारे सब्जेक्ट आते हैं लेकिन इसमे से आपको 5 subject ही पढ़ना रहता हैं जिसे आप चुनाव करेंगे।

अगर आपको सिविल सर्विसेस की तैयारी करना चाहता हैं तो इंटर मे Arts सब्जेक्ट का ही चुनाव करें और अगर आपको आगे Engneering या बिज्ञानिक बनना हैं तो आपको science सब्जेक्ट का चुनाव करना चाहिए।

वाणिज्य{commerce}बिषय का चुनाव Inter of Commerce

दोस्तो कॉमर्स की पढ़ाई आपको अगर करनी हैं तो आप कर सकते हैं लेकिन ये सब्जेक्ट बहुत कम ही छात्र लेते हैं इसमे आपको कमर्शियल बिषयों की पढ़ाई कारवाई जाती हैं जिसमे आपको Business के बारे बताया जाता है।

अगर आपको Banking, Ecommerce, Business इत्यादि के बारे कुछ करना हैं तो आपको कॉमर्स की पढ़ाई करनी चाहिए जिससे आप बाद मे B.com,M.com और CA की तैयारी कर सकते हैं 12th करने के बाद।

Syllabus Of Commerce in intermidiate

12th मे आपको कॉमर्स मे Accountancy,Business Studies,Economics इत्यादि सब्जेक्ट की पढ़ाई करनी रहती हैं जिसे आप पढ़ कर एक अच्छा Businessman और एक Enterprenuer बन सकेंगे।

10th ये कोर्स भी कर सकते हैं

आईटीआई

10th के बाद आईटीआई भी एक बहुत अच्छा कोर्स माना जाता हैं जिसको आप कर सकते हैं ये भी कोर्स का मान्यता 12th की हो गयी है तो आपको चिंता करने की जरूरत नही हैं। आईटीआई का पूरा नाम इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट होता है और हिन्दी मे इसे औढ़ोगिक प्रशिक्षण संष्ठान भी कहते है ये एक टेक्निकल कोर्स होता है जिसके मदद से आपको Industrial मे प्रयोग होने वाले machine, device, और बहुत सारे औज़ार मे बारे मे पढ़ाया जाता है इसके साथ साथ आपको प्रकटिकल भी कराया जाता हैं।

आईटीआई क्या है ITI की पूरी जानकारी हिन्दी मे

आईटीआई मे एड्मिशन करने के लिए आपके दो रास्ते है एक सरकारी आईटीआई कॉलेज से आईटीआई कर सकते है और एक प्राइवेट कॉलेज से आईटीआई कर सकते हैं । सरकारी आईटीआई से करने के लिए आपको Entrance Exam देना होता है और ये exam पास करने के बाद ही आपका एड्मिशन सरकारी आईटीआई कॉलेज मे होता है।

सरकारी आईटीआई मे एड्मिशन के लिए भारत मे प्रत्येक राज्यो मे मार्च/अप्रैल/मई मे Exam होती है जिसके देने के लिए आपको पहले Form को ऑनलाइन करना परता है जिसके बाद आप Entrace Exam दे सकते है और पास होने के बाद सरकारी आईटीआई मे एड्मिशन ले सकते है ।

आईटीआई करने के लिए आपको एक ट्रेड का चुनाव करना होता है जिसकी पढ़ाई आपको करनी होती है जैसे Electrician एक ट्रेड है और इस आईटीआई कोर्स की अवधि 2Year है। तो आपको 2 year तक इस कोर्स का Theory और Practical को पढ़ाया जाता है और इसकी एक एक जानकारी को बताया जाता है।

Diploma/Poltechnic

10th के बाद आप पोलटेकनिक/डिप्लोमा की डिग्री ले सकते हैं जिसका course duration 3 साल का रहता हैं जहां आपको बहुत सारे Trade मिल जाएंगे जो की करने के बाद आप जूनियर इंजिनयर बन जाते हैं।

पोलटेकनिक/डिप्लोमा मे एड्मिशन करने के लिए आपके दो रास्ते है एक सरकारी पोलटेकनिक/डिप्लोमाकॉलेज से पोलटेकनिक/डिप्लोमा कर सकते है और एक प्राइवेट कॉलेज से पोलटेकनिक/डिप्लोमा कर सकते हैं । सरकारी कॉलेज  से करने के लिए आपको Entrance Exam देना होता है और ये exam पास करने के बाद ही आपका एड्मिशन सरकारी पोलटेकनिक/डिप्लोमा कॉलेज मे होता है।

आईटीआई क्या है ITI की पूरी जानकारी हिन्दी मे

यहाँ पर आप कम्प्युटर, इलेक्ट्रॉनिक्स, सिविल, केमिस्ट,इत्यादि संबन्धित ट्रेड मे कोर्स को कर सकते हैं एक बात मैं जरूरी बता देता हूँ आप डिप्लोमा करने बाद अगर Btech करने जाएंगे तो वहाँ पर आपको 3 साल मे ही Btech कर लेंगे क्यूकी Diploma और Btech का सिलैबस सेम रहता हैं।

 

 

3 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *