Custom UI क्या होता हैं MIUI vs Oxygen OS vs Realme OS, Best UI for Android

हैलो दोस्तो आज की जिंदगी मे फोन बहुत ही माइने रखता है और आज लगभग हर किसी के पास smartphone है लेकिन क्या आपको मालूम है की android Version के साथ आपके फोन मे Custom UI [user interface] भी चढ़ाया गया होता है ।

आपके फोन मे आंड्रोइड version जो भी हो उसके साथ साथ कंपनी एक अपना खुद का UI भी install किए हुए रहती है जो की हमारे फोन मे कुछ एक्सट्रा feutres उपलबद्ध करती हैं। आंड्रोइड वर्शन के साथ साथ ये UI भी अपडेट होती हैं।best os in mobile phonesRemove term: custom ui vs stock android custom ui vs stock androidRemove term: miui vs oxygen vs realme os miui vs oxygen vs realme os

Custom UI क्या होता हैं

आंड्रोइड smartphone निर्माता कंपनियाँ android os ही इस्तेमाल करती है जैसे अभी लेटैस्ट os Android 10 है और इसी आंड्रोइड os पर Custom UI का प्रयोग करके आपके फोन मे डाला जाता हैं।

Andoid OS मे बहुत ऐसी सारी Features Missing रहती है जिसको पूरा करने के लिए कंपनीया उसको पूरा करने के लिए अपना खुद का एक UI बनती है और उस UI को आंड्रोइड OS के साथ mix करके फोन मे install कर देती है।

Custom UI के मदद से ही आप बिना किसी apps के मदद लिए बिना बहुत सारे settings और Features का लुत्फ उठाते है जैसे font को बदलना, थीम को बदलना, नोटिफ़िकेशन Pannel को अपने तरीके से बदलाव करते है ये सभी Custom UI की मदद से ही करते है।

कुछ कम्पनियाँ और उनके Custom UI

आज कल Android Smartphone निर्माता कंपनीया अपने फोन मे Custom UI दे रही जैसे सैमसंग ,रेडमी , realme, oppo, vivo, Huwaei और बहुत सारी कंपनीय है जो अपना खुद का Android Based UI अपने फोन मे इन्स्टाल करके दे रही है।

Samsung की बात करे तो सैमसंग अपने फोन मे Android OS तो देती ही है साथ मे उसपर अपना एक Custom UI चढ़ा के देती हैं जिसका नाम Samsung One UI के नाम से जानते है। इस UI के मदद से सैमसंग अपने Smartphone मे एक्सट्रा फेटुरेस provide करती है।

Xiaomi की बात करे या रेडमी की बात करे तो ये अपने smartphone मे अपना खुद का Android Based Ui चढ़ा के देती है जिसका नाम हैं MIUI जो की काफी पोपुलर है लोगो के बीच।

MIUI की खासियत की बात करे तो ये बहुत लाइट वेट हैं और इसमे अप्प्स को open करने मे बहुत ही Optimize किया गया है जिसके कारण apps काफी तेजी से open होते हैं। इसके अलावा Xiaomi इस UI के मदद मे बहुत सारे extra fetures देती है जो की एक User के लिए बहुत ही मायने रखती है इन सभी Features।

Realme की Custom UI की बात करें तो इस कंपनी ने अभी हाल ही में Realme UI को launch किया है और अपने आने वाले जीतने भी smartphone है उनमे Realme UI देखने को मिलेगा पहले ये लोग कलर os इस्तेमाल मे लाते थे। Realme का दावा हैं की इनका ये जो नया Realme OS है वो बहुत ही फास्ट और sequre होगा जिससे फोन को use करने के बाद आपको एक अलग feeling आएगी।

Oppo sartphone मे कलर os प्रयोग किया जाता हैं जो की एक अच्छा UI माना जाता हैं और बहुत सारे लोग इस UI की बुराई भी करते है क्यूकी ये UI थोड़ा सा heavy है लेकिन Color OS 7 जो की latest अपडेट मे इसको Solve कर दिया गया है।

Oneplus की Custom UI की बात करें तो इनका UI सबसे अच्छा और Fast होता है इनका यूआई का नाम है ऑक्सिजन OS और ये मेरा Favroute UI है। दोस्तो Oxygen Os की बात करें तो ये बहुत ही सीमित रूप मे प्रयोग मे लाये ज्ञे है मतलब आपको फील Stock Android की ही आएंगी लेकिन Fetures आपको सबकुछ मिल जाते है।

best os in mobile phonesRemove term: custom ui vs stock android custom ui vs stock androidRemove term: miui vs oxygen vs realme os miui vs oxygen vs realme os

Oxygen os बहुत ही fast है और सबसे बड़ी बात इस UI को बहुत ही जादा पसंद किया जाता हैं इसका Optimization बहुत ही अछे ढंग से किया गया है जिससे आपको User experience कमाल का मिलता है।

VIVO फोन की बात करें तो ये Funtouch OS का प्रयोग किया गया हैं जो की ok ok है इंका UI थोड़ा heavy और Laggy होता है और मुझे तो ये UI बिलकुल नही पसंद लेकिन फिर भी बहुत सारे लोग पसंद करते हैं।

Custom UI के फायदे क्या क्या है

दोस्तो आज के समय मे smartphone कोंपनियों मे आपस मे ही बहुत लड़ाई चल रही है की कैसे उसका फोन ज्यड़ा बिके और इसी के चक्कर मे वो अपने फोन मे नया नया फीचर दे रहे है और अपने फोन को अच्छा दिखाने की कोशिस कर रहे है।

आज android की लगभग सबसे ज्यदा मार्केट है आज 100 मे से 98 फोन android के os चल रहे है इसलिए android बाजार इतना बड़ा है।

लेकिन android भी बहुत सारे फीचर नही देते हैं इसी को लेकर मोबाइल फोन कोंपनीय जैसे Xiaomi, Realme, Oppo, Vivo, Samsung etc अपने फोन मे कस्टम ui को इन्स्टाल करती है ताकि वो सभी फीचर और user experience को दे सके है जो android os मे मिसिंग रहता है।

आज जैसे हमलोग के smartphone मे जो Dual app, App lock, Second space, Notification pannel और theme, font ये सारे change करने का ऑप्शन इसी कस्टम ui के कारण संभव हो पाया हैं।

Custom UI के नुकसान क्या क्या है

दोस्तो हर चीज के दो पहलू है अगर किसी भी चीज से कुछ फायदे है तो नुकसान भी होता है Custom UI से बहुत सारे फायदे है ये सही बात है लेकिन कुछ नुकसान भी है चलिये उसको जानते है।

Custom UI के नुकसान की बात करे तो बहुत सारे user Custom UI को पसंद नही करते है उनको clean और stock android चाहिए जो की मार्केट मे बहुत कम मात्र मे उपलब्ध है जिससे मजबूरी मे वो इन सारे फोनो को use करते है।

Custom UI के कारण कोई कोई कंपनी अपना ads दिखती है जो की फोन को user experience को खराब कर देती है अभी MIUI 10 मे काफी ads दिखाई दे रहे थे जिससे user को बहुत परेशानी का सामना करना पर रहा था।

हमने क्या सीखा

दोस्तो हमने इस पोस्ट मे जाना Custom UI क्या होता है, कौन सा बेस्ट कस्टम UI है और Costum UI के फायदे और नुकसान क्या क्या है। आप कौन सा smartphone प्रयोग करते है और उसमे कौन सा costum ui चल रहा है नीचे comment मे जरूर बताइये।

मेरे हिसाब से और मेरे अनुभव से Onelplus का ऑक्सिजन os बेस्ट UI है सभी Ui मे क्यूकी ये बहुत हल्का और फास्ट है इसका Ui भी सिम्पल है सबसे अछि बात हैं की इसे stock जैसा ही रखा गया है।

       
Keshav Vikash

Hey, I am Keshav Vikash a full-time blogger and the lead at Guiding हिंदी. I am very fond of technology. Here at Guiding हिंदी I always starve to create the best content which suits my audience's taste.

8 thoughts on “Custom UI क्या होता हैं MIUI vs Oxygen OS vs Realme OS, Best UI for Android”

  1. It’s the best time to make some plans for the future and
    it’s time to be happy. I’ve read this post and if I could I desire to suggest you some interesting things or
    advice. Maybe you can write next articles referring to this article.
    I want to read more things about it!

    Reply

Leave a Comment