IIT kya hai [आईआईटी क्या है] पूरी जानकारी।

Posted by

हैलो दोस्तो आज की इस पोस्ट मे हम बात करने वाले है की IIT kya hai और आईआईटी कैसे करे आईआईटी करने के लिए क्या क्या जरूरी है इस पोस्ट मे हम आईआईटी के बारे मे a to z जानेंगे तो चलिये बिना किसी देरी के पोस्ट को शुरू करते है।

IIT kya hai

IIT kya hai

आई आई टी को हिन्दी में भारतीय प्रोधोगिकी संस्थान कहा जाता है। भारत मे सबसे पहला आईआईटी कॉलेज की स्थापना   1951 में खड़कपुर में हुई थी। जो भारत सरकार द्वारा स्थापित की गई थी।

भारत मे इस समय लगभग 23 आई आई टी कॉलेज है।इस 23 कॉलेज में B. tech के लिए कुल सीट की संख्या लगभग 12000 है। दुनिया मे जितने भी बड़े-बड़े engineers है वो सब iit कॉलेज से पढ़कर निकलते है। इस संस्था में पढ़ने वाले को करोड़ों का सालाना पैकेज मिलता है ।

आई आई टी को 12th बाद किया जाता हैं आई आई टी करने के लिए सबसे पहले आपको 12th साइंस से पढ़ना होगा तब जाकर ही आप आई आई टी कर सकते हैं।अगर आप 12th बाद engineers में addmission लेना चाहते हैं तो इसके लिये आई आई टी institiute को सबसे बेस्ट माना जाता है।

आई आई टी(iiT) institute को भारत मे ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया मे engineers के मामले मे सबसे बेस्ट कॉलेज माना जाता है।आई आई टी एग्जाम  top level का exam होता है । इसको करने के लिये आपको jee mains का एग्जाम पास करना होगा ।

भारत मे आई आई टी को nta द्वारा कराया जाता है। ये exam भारत मे साल में दो बार करायी जाती है पहला exam january में करायी जाती है।। और दूसरा एग्जाम मई में करायी जाती है। आई आई टी एग्जाम को भारत का सबसे कठिन परीक्षा मना जाता है।

आई आई टी की परीक्षा दो अस्तर PRE और MAINS पर आयोजित करायी जाती है । जिसमे दोनों exam को clear करना होता है तब ही जाकर आप आई आई टी के admission ले सकते है।

 iiT(आई आई टी) full form in english

दोस्तो ऊपर हमलोगों ने जाना कि आई आई टी क्या होता है । ये सारी basic जानकारी हमलोगों ने प्राप्त कर ली । but हमलोगों को अभी भी मालूम नही हुआ कि आई आई टी का full form इन english क्या होता है ।

बहुत सारे स्टूडेंट ऐसे की अभी उनलोगों को पता नही है कि आई आई टी का फुल form क्या होता है तो हम आज आपलोगो को बताते की आई आई टी का full form इन english क्या होता है

iiT(आई आई टी ) का फुल फॉर्म इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी(indian institute of technology) होता है।

 आई आई टी full form in हिन्दी

आई आई टी को हिंदी में भारतीय प्रोधोगिकी संस्थान कहा जाता है।

 iiT(आई आई टी) कैसे करे।

आई आई टी करने के लिए सबसे पहले आपको 11th और 12th science से पास करना होगा तब जाकर आप आई आई टी के एग्जाम दे सकते है। आई आई टी करने के लिये आपको 12th में physics ,chemistry, mathematic ,अनिवार्य होना चाहिए । और  आपको 12th 1st division से पास होना चाहिए ।

आई आई टी करने के लिए आपको 12th में कम से कम 50 percentage marks होना चाहिए ।दोस्तो आज हम आपको एक औऱ बात बता दे आई आई टी सबके बात की नही है । इसको वही student कर पायेगा जो पढने में तेज होगा ।

आई आई टी pass करने के लिए आपको सारे काम त्यागकर आपको सिर्फ पढ़ाई करना होगा तब जाकर आप आई आई टी pass कर सकते है।

iiT के लिये qualification(योग्यता)

आई आई टी करने के लिए आपको 12th science में math subject अनिवार्य होना चाहिए

6. iiT करने के age

आई आई टी करने के लिए आपको कम से 17.5 साल होंना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 25 तक होना चाहिए।

आई आई टी की exam एक लिमिट Age के अंदर ही दे सकते है इसके आपका आगे खत्म हो जाता है।।

विकलांग के लिये ,अनुसूचित जनजातियों, पिछडा वर्ग के 5 साल की छूट होती हैं।

आई आई टी में कुल प्रयास

आई आई टी की एग्जाम आप 3 तीन बार ही दे सकते है इसके बाद आप आई आई टी की exam नही दे सकते है

आई आई टी परीक्षा patterrn

आई आई टी की परीक्षा में दो पेपर होते है.

Paper-1 (बी.ई/बी.टेक)

Paper-2 (बी.आर्क/बी.प्लानिंग)

Paper.-1 (B. E / B. tech)

पेपर-1 में गणित, रसायन विज्ञान तथा भौतिक विज्ञान के 30-30 प्रश्न होते हैं। और प्रत्येक प्रश्न चार अंको का होता है.

कुल 90 प्रश्न होते हैं। तथा कुल marks 360 अंको का होता है.इसमे नेगटिव marking होता है एक सही पर 4 अंक मिलते है और एक गलत पर 1 अंक कटते हैं

paper-2 (B. ark/B. planning)

पेपर-2 में गणित के 30 प्रश्न जो 120 अंकों का apitude टेस्ट के 50 जो 200 marks का होता है।। और ड्राइंग टेस्ट के 2 प्रश्न जो 70 अंको के होते हैं और कुल समय 3 घंटे का होता है.।इतने ही समय मे आपको सारे सवालों का जवाब देना हैइसमे भी negative mark होती है

आई आई टी का course

आई आई टी एग्जाम में बहुत सारी course होती है । ये साभी कोर्स आई आई टी exam पास करने के बाद मिल पाती हैं।आई आई exam के मार्क्स को देखा जाता हैं उसी के हिसाब से आपको इरादे मिलता है
आई आई टी एग्जाम की कुछ trade इस प्रकार है

Course duration

Aerospace engineering. 4 years

Civil engineering. 4 years

Mechanical engineering. 4 years

Computer science engineer. 4 years

Electronic and communication 4 yers

Electrical engineering. 4 years

Instrumention engineering. 4 years

Software engineering. 4 years

iiT करने के फायदे।

दोस्तो आपने ऊपर जाना कि आई आई टी में जाने में कितना trade मिलता हैं । अब आपकों बताने जा रहा हूँ कि आई आई टी करने से क्या फायदे हैं । आई आई टी करने के बहुत फायदे है अगर आप आई आई टी एग्जाम पास कर जाते हैं तो आप एक engineers बन जाते हैं।

जिसे आपको अच्छी खासी जॉब मिल जाती है आप एक resercher बन सकते है Electrician बन सकते है आई आई टी में आप ग्रेजुएट ओर post graduate प्रोग्राम जिसमे कंप्यूटर science , इलेक्ट्रिकल औऱ इलेक्ट्रॉनिक्स engineers ,machinical engineers ,civil engineers इत्यादि engineers बन सकते है।

और लाखों करोड़ों रुपये कमा सकते हैं जिससे आपकी जिनगी खुशहाल हो जायेगा।आप समाज मे अच्छा नाम कमा सकते है आपकी parent का नाम रौशन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *