10th के बाद ITI कैसे करे ? आईटीआई की पूरी जानकारी हिन्दी मे।

हैलो दोस्तो बहुत सारे students को ये हमेशा बात सताता है की वो कौन सा कोर्स करें जिससे उनकी अछि जॉब लग जाए और अछे पैसे कमा सके। 10th के बाद बहुत सारे छात्र अलग अलग दिशा मे घूम जाते है लेकिन उनही मे से बहुत सारे बच्चे ऐसे होते है जो की ITI कोर्स करते है।

इस पोस्ट मे आपको मैं आईटीआई कोर्स के बारे मे पूरी details मे जानकारी देने वाला जैसे ITI क्या है, ITI कब करे ,आईटीआई करने मे कितना पैसा लगता है और ITI के लिए क्या qualification होता है तो अंत तक इस पोस्ट को ध्यान से पढे।

आईटीआई क्या है ITI की पूरी जानकारी हिन्दी मे

आईटीआई कोर्स की जानकारी

  • आईटीआई क्या है। {what इस ITI}
  • आईटीआई के लिए योग्यता  {Qualification for ITI}
  • आईटीआई के लिए एड्मिशन प्रोसैस/Colleges  {ITI admission process}
  • आईटीआई के शाखा  {Branches/Trade of ITI}
  • आईटीआई कोर्स की अवधि  {Duration ऑफ ITI Courses}
  • आईटीआई के लिए फीस  {Fee for ITI}

आईटीआई क्या है।{what इस ITI}

आईटीआई का पूरा नाम इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट होता है और हिन्दी मे इसे औढ़ोगिक प्रशिक्षण संष्ठान भी कहते है ये एक टेक्निकल कोर्स होता है जिसके मदद से आपको Industrial मे प्रयोग होने वाले machine, device, और बहुत सारे औज़ार मे बारे मे पढ़ाया जाता है इसके साथ साथ आपको प्रकटिकल भी कराया जाता हैं।

आईटीआई को इंडिया मे बहुत ही प्राथमिकता दिया जा रहा है आज कल हर छात्र आईटीआई करने के लिए Colleges मे जा रहे है Engneering के बाद सबसे पोपुलर कोर्स बन गया है ITI।

आईटीआई के लिए योग्यता {Qualification for ITI}

दोस्तो आईटीआई करने के लिए जो qualification है वो 8th वर्ग से शुरू होती है आगे आप चाहे 10th,12th,graduation जो भी किए हो उसके बाद ITI कर सकते हो । मगर मेरी राय मानो तो आपको 10th के बाद ही ITI करनी चाहिये 1oth के baad या 12th के बाद आईटीआई करना सबसे सही रहता है ।

8th पर आईटीआई इसलिए नहीं करना चाहिए क्यूकी 8th के बाद आईटीआई मे अच्छी course उपलब्ध नही है इसलिए आपको 10th या 12th के बाद ही आईटीआई करना चाहिए जिससे की  आपको बहुत सारे Trade उस उपलब्ध होते है।

आईटीआई के लिए एड्मिशन प्रोसैस /कॉलेज{ITI admission process&college}

आईटीआई मे एड्मिशन करने के लिए आपके दो रास्ते है एक सरकारी आईटीआई कॉलेज से आईटीआई कर सकते है और एक प्राइवेट कॉलेज से आईटीआई कर सकते हैं । सरकारी आईटीआई से करने के लिए आपको Entrance Exam देना होता है और ये exam पास करने के बाद ही आपका एड्मिशन सरकारी आईटीआई कॉलेज मे होता है।

सरकारी आईटीआई मे एड्मिशन के लिए भारत मे प्रत्येक राज्यो मे मार्च/अप्रैल/मई मे Exam होती है जिसके देने के लिए आपको पहले Form को ऑनलाइन करना परता है जिसके बाद आप Entrace Exam दे सकते है और पास होने के बाद सरकारी आईटीआई मे एड्मिशन ले सकते है ।

प्राइवेट आईटीआई मे एड्मिशन लेने के लिए आपको सीधे उनके कॉलेज मे जाना होता है और वे आपको पैसे लेकर एड्मिशन ले लेते है वे लोग कोई Eaxm नही लेंगे क्यूकी ये Private College होती है।

आईटीआई के एड्मिशन के लिए आपके पास 10th का marksheet,Photo,एसएलसी certificate, Residental certificat, और 10th का एड्मिट कार्ड होना चाहिए।सरकारी आईटीआई से आईटीआई करने मे आपको बहुत ही कम न के बराबर फी देनी परती है जबकि Private कॉलेज बहुत पैसा लेते है ।

आईटीआई के शाखा  {Branches/Trade of ITI}

आईटीआई करने के लिए आपको एक ट्रेड का चुनाव करना होता है जिसकी पढ़ाई आपको करनी होती है जैसे Electrician एक ट्रेड है और इस आईटीआई कोर्स की अवधि 2Year है। तो आपको 2 year तक इस कोर्स का Theory और Practical को पढ़ाया जाता है और इसकी एक एक जानकारी को बताया जाता है।

आईटीआई के लिए बहुत सारे courses/ट्रेड उपलब्ध है जैसे कुछ पोपुलर ट्रेड के नामे इस प्रकार है – एलेक्ट्रिसिअन एंजिनरिंग , फिटर एंजिनरिंग, मेचेनिस्ट एंजिनरिंग, ट्रैक्टर एंजिनरिंग, डीजल एंजिनरिंग ,ड्राफ़्त्मन , इलेक्ट्रॉनिक्स एंजिनरिंग , सिविल इत्यादि।

आईटीआई क्या है ITI की पूरी जानकारी हिन्दी मे

आईटीआई कोर्स की अवधि  {Duration ऑफ ITI Courses}

दोस्तो आईटीआई ट्रेड की अलग अलग अवधि है अलग अलग ट्रेड के लिए अलग अलग Diration निश्चित किया गया है जैसे ये अवधि 6 month से शुरू होकर 3 साल तक के होते है । नीचे कुछ ट्रेड और उनके कोर्स अवधि की जानकारी दी गई है।

Some Populer Trade name With Time Duration 

TRADE NAME DURATION
Tool & Die Maker Engineering 3 years

 

Draughtsman (Mechanical) 2 years
Diesel Mechanic Engineering 1 year
Electrician Engineering 2 years
Fitter Engineering 2 years
Tractor Mechanic 1 year
Motor Driving-cum-Mechanic Engineering 1 year
Turner Engineering 1 year
Motor Mechanical Vehicle 2 years
Mechanic Electronics Engineering 2 years

आईटीआई के लिए फीस  {Fee for ITI}

दोस्तो हमने तो आईटीआई के बारे मे सब कुछ जानकारी ले लिए लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की आईटीआई कोर्स करने के लिए हमे कितना फी देना परता है अर्थात आईटीआई करने मे कितना खर्चा आता है ।

देखिये दोस्तो अगर आप आईटीआई सरकारी से करते है तो मतलब entrance exam पास कर सरकारी आईटीआई से कोर्स करते है तो आपको बहुत ही कम फी देनि परेगी 1 साल वाले कोर्स के लिए लगभग 5 हजार से 8 हजार खर्चा आता है ये खर्चा registration, form भरने और कुछ Charges हो सकते हैं। वही 2 Year और 3 Year कोर्स अवधि के लिए आपको 7 हजार से 10 हजार पूरा खर्चा देना पर सकता है।

अगर आप किसी प्राइवेट college से आईटीआई कर रहे है तो आपको वहाँ पर ज्यादा फी देनी पर सकती है भारत मे अलग अलग college अपने Trade और अवधि के हिसाब से अलग अलग फीस रखे हुए है जैसे 2 Years का अगर आप आईटीआई कोर्स करते है तब आपको Total 40 हजार से 45 हजार तक खर्चा आ जाता है।

वैसे तो प्राइवेट college बहुत कम है जहां 1 Year का कोर्स कराते है लेकिन अगर 1 year का कोर्स करते है तब आपको वहीं 30 हजार से 35 हजार और 3 year के कोर्स का 45 हजार से 55 हजार तक खर्चा आ जाता है । दोस्तो ये फीस कॉलेज के हिसाब से अलग अलग रहटी है ।

आईटीआई के syllabus क्या होते है

दोस्तो आपके दिमाग मे ये सवाल होगा की अगर हम आईटीआई करने जा रहे है है तो वहाँ पर हमें क्या पढ़ाई करना होगा दोस्तो आईटीआई करने मे आपको उस ट्रेड के बारे मे theory और practical पढ़ाया जाता है जिस ट्रेड का आपने चुनाव किया हो ।

वैसे सभी ट्रेड के लिए 1 पेपर Workshop कैलक्युलेशन[MATH] और 1 पेपर साइन्स और  1 पेपर सामाजिक विकाश आध्यान का रहता है जो की सभी ट्रेड मे common बात है येये तीनों सब्जेक्ट आपको हर ट्रेड मे पढ्न होगा। आईटीआई क्या है ITI की पूरी जानकारी हिन्दी मे

आईटीआई के बाद क्या/ जॉब लगेगा की नही 

दोस्तो सबसे बड़ा सवाल की आईटीआई तो कर लिए तो अब आगे क्या क्या जॉब लगेगी की नही आगे कैसे placement मिलेगी ये सबसे tention अभ्यर्थियों के दिमाग मे चलता रहता है।

दोस्तो आपको जॉब लेने के लिए आपके ट्रेड मजबूत रहना चाहिये आप जो ट्रेड अवधि मे पढे है वो अच्छा होना चाहिए डिग्री मिलने के बाद आपके मेरिट के हिसाब से College मे ही बाहर से companiyan आती है और placement करती है और बहुत सारे स्टूडेंट को Select भी करके अपने साथ लेके जाती है ।

आईटीआई करने के बाद आप खुद के start Up भी शुरू कर सकते है जैसे उस ट्रेड संबन्धित कोई दुकान या कोई बिज़नस चालू कर सकते है। या आप बाहर जाके बहुत सारी कंपनी मे जॉब के लिए Apply कर सकते है।

बहुत सारी सरकारी नौकरियाँ निकलती है जहां सिर्फ आईटीआई वाले ही अप्लाई कर सकते है तो उसको आपको देखना रहता रहेगा रेल्वे , एसएससी, डीआरडीओ,बीएचईएल, और बहुत सारी सरकारी नौकरियाँ निकलती हैं जिसकी सैलरी अच्छी ख़ासी रहती है यहाँ पीआर आपको 30 हजार से लेकर 80 हजार तक महिना उठा सकते है।

प्राइवेट कंपनी मे अगर आप जॉब करते है आईटीआई की डिग्री लगा के तब आपको स्टार्टिंग मे 12 से 15 हजार तक शुरू मे  मिलता है जैसे जैसे आपकी काम के अनुसार महिना बढ़ती जाती है ।

हमने क्या सीखा 

दोस्तो हमने इस पोस्ट मे आईटीआई [ITI] क्या होता हैं और आईटीआई मे कितने प्रकार के कोर्स होते है ये कितने अवधि के होते है। इसके अलावा आप आईटीआई कहाँ से कर सकते है, फी कितनी होती हैं और आईटीआई के बाद कैसे जॉब लेते है सभी जानकारी दी है।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तो के पास Share करे ताकि उनको भी आईटीआई के बारे मे पता चल सके और आपके मन मे कोई भी आईटीआई से संबन्धित सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स मे जरूर पूछे मैं उसका जवाब जरूर दूंगा।

 

       
Keshav Vikash

Hey, I am Keshav Vikash a full-time blogger and the lead at Guiding हिंदी. I am very fond of technology. Here at Guiding हिंदी I always starve to create the best content which suits my audience's taste.

7 thoughts on “10th के बाद ITI कैसे करे ? आईटीआई की पूरी जानकारी हिन्दी मे।”

Leave a Comment