पढ़ाई मे मन कैसे लगाए (9 असान तरीके)

Posted by

हेलो दोस्तों Guiding Hindi में आपका स्वागत है।आज के इस पोस्ट में मै आपको को बताउंगा की पढ़ाई में मन कैसे लगाये (padhai me man kaise lagaye) तो दोस्तो क्या आपका भी मन पढ़ाई में कम लगता हैं ।

क्या आपका मन भी  पढ़ते-पढ़ते भटक जाता हैं या कही और चला जाता है। और जबरदस्ती से पढ़ने से कुछ याद नही रहता हैं।

आप पढ़कर अपने जीवन मे कुछ करना चाहते हैं या एक successful आदमी बनना चाहते है तो मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि padhai me man kaise lagaye in hindi.

Padhai me man kaise lagaye
Padhai me man kaise lagaye

Padhai me man kaise lagaye ( पढ़ाई में मन कैसे लगाये )

आज कल के जमाने मे पढ़ने का मन किसी को नही करता है, आज के इस वातावरण में पढ़ाई से ध्यान हटने का मुख्य कारण हैं।मन का बिचलित हो जाना।और मन को विचलित करने का मुख्य कारण सोशल नेटवर्किंग है ।

क्योकि आज के जमाने मे हर बच्चे के पास android फ़ोन उपलब्ध हैं।और वह अपना ज्यादतर समय पढ़ाई के अलावा सोशल मीडिया पर दे रहे है।

आज के इस बढ़ते युग मे जब बच्चे पढ़ने बैठ रहे है तो वह अपने पास मोबाइल फ़ोन को लेकर बैठ रहे है।जब बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। तो वह अपने धयान को book से मोबाइल पर लगा रहे कि कोई मैसेज तो नही आया है।

जब बच्चे के पास कोई मैसेज आ जा रहा है तो अपना पढ़ाई छोड़कर मैसेज देखने लग रहा है।

जिससे उसका ध्यान पढ़ने के बजाय सोशल मीडिया पर चल जा रहा है।और वह मैसेज के चकर में बहुत सारा video देखने जा रहा है।जिसे उसका ध्यान भटक जा रहा है, और उसका पूरा समय इसी तरह बीत जा रहा है।

बहुत सारे बच्चे ऐसे हैं जो अपने माता पिता के दबाव में आकर पढ़ाई कर रहे हैं।लेकिन उनका मन पढ़ाई में नही लग रहा है।

ऐसे बच्चों का पढ़ाई में मन कैसे लगे ।इसी सवाल का जवाब देने के लिए इस पोस्ट को लिखा हूँ। अगर आपका मन भी पढ़ाई में नही लगता है तो और आप जानना चाहते है कि padhai man kaise lagaye

तो आज मै आपलोगो को बहुत सारे trick बताउंगा जिसे आपके ध्यान भटके नही और आपका मन पढ़ाई में लगे।

1. पढने के लिये उचित जगह चुनाव :

Padhai me man kaise lagaye के पहले आसान टिप्स की ओर बढ़ते है, सबसे पहले आपको एक उचित स्थान  मतलब आपको एक अच्छे वातावरण एवं परिवेश को चुनना होगा जहाँ noise ( शोरगुल ) कम होता हो। तथा जहा गर्मी और ठंडी normal मतलब न ज्यादा हो न कम हो।

शांत परिवेश चुनने से आपको यह होगा कि वहा शोरगुल नही होगा जिससे आपका ध्यान पढने के वक़्त इधर उधर भटकेगा नही । इससे आपको फायदा यह होगा कि आपको कोई भी subject जल्दी याद हो जाएगा और आपको पढ़ने में बहुत मजा आएगा।

किसी भी student को पढ़ने में तभी मजा आता है जब आपको कोई विषय जल्दी याद हो।लेकिन आप शोरगुल वाले जगह पर पढ़ाई करते है तो कोई आपको कोई भी subject जल्दी याद नही होगा। और आपका मन पढ़ने में नही लगेगा। इसलिये आपको सबसे पहले उचित स्थान का चुनाव करना होग

2. पढ़ने के लिये टाइम टेबल  (time table )बनाये।

किसी भी काम करने के करने लिए सबसे पहले एक योजना बनानी पड़ती हैं।मतलब आपको एक टाइम टेबल बनाना होगा। जैसे मै आपको एक example देकर समझता हूँ ।

जैसे अपने देश के प्रधानमंत्री को किसी भी काम करना होता है, तो वे सबसे पहले एक समय सारणी बना लेते हैं कि कब उस काम को करना है।लेकिन जब उनका समय सारणी के अनुसार काम करने को आता है। तो वह अपने समय के अनुसार उस काम को कर लेते  है।

ठीक उसी प्रकार आपको भी पढ़ने के लिये सबसे पहले एक समय सारनी बनाना होगा ।और उस समय सारणी को आपको रोज follow करना होगा।अगर आप रोज इस समय सारणी को follow कीजियेगा तो आपको बहुत सारे फायदे होंगे।

तो friends सबसे पहले मैं आपको बता दु की आप जब पढ़ाई के लिये समय सारणी बना लिये हो तो इस बात पर आप ध्यान जरूर दे। शुरुआत में आपको ज्यादा देर तक पढ़ाई नही करना है, नही तो आपका मन पढ़ने में नही लगेगा ।

आप उतने ही देर तक पढ़ाई करें।जितना देर तक आपको मैन लगता हो। शुरुआत में आप कोशिश करे कि आप रोज 1 घंटे से 2 घंटे पढ़ लिया करो। इसे आपको पढ़ने के मन लगने लगेगा। और रोजाना अपना पढ़ने का समय बढ़ाते रहिये।

पहले आप प्रतेक दिन 2 घंटे पढ़ते है । अब रोजना 4 घंटे पढिये। इसलिये शुरू में ज्यादा पढ़ने की गलती मत करना दोस्त।

*समय सारणी से पढ़ने के फायदे:

जब आप समय सारणी बनाकर पढ़ोगे तो आपको सबकुछ मालूम रहेगा कि कब क्या पढ़ना हैं।आप नियमित पढ़ाई करोगे । इससे आपका समय बर्बाद नही होगा।

3. ध्यान भटकाने वाले वस्तु से दूर रहे : –

तो दोस्तो सबसे पहले मैं आपको बता दु की अगर आप अधिक समय तक बीना ध्यान विचलित किये पढ़ाई करना चाहते है तो आपको जितने भी ध्यान को इधर उधर बिचलित करने वाले वस्तु है उससे आप सबसे पहले दूर रहे।

जैसे मोबाइल , सोशल मीडिया , इंटरनेट , games , टी.वी , एवं इंटरनेट इतियादी से दूर रहे। ये सारी चीजें आपके समय को इतना बर्बाद करता है कि आपको पता ही नही चलेगा कि आपका समय कब बर्बाद होंग गया।

* इसमे समय बर्बाद कैसे होता है

जब आप पढ़ाई कर रहे होते है तो किसी मित्र का फ़ोन आता है तो आप उससे लंबे समय तक बात एवं चैट करते रह जाते है।

और आपका समय बर्बाद हो जाता है। इसके कारण आप पढ़ाई से ज्यादा वक्त सोशल मीडिया पर बिताते हैं। इसलिये अगर आपको अच्छी पढ़ाई करनी हो तो इन चीजों से दूर रहिये।

4. Group बनाकर पढ़े। ( grouping ):-

अगर friends आपका मन भी अकेले पढ़ाई में नही लगता है । तो आप आप अपने दोस्तों के साथ group बनाकर पढ़ाई करने की कोशिश करे । इससे आपको यह फायदा होगा कि आपका मन पढ़ाई में लगने लगेगा।

*group बनाकर पढ़ने के फायदे ;

  • group बनाकर पढ़ोगे  तो आप कभी भी बोर नही होंगे।
  • आप किसी भी चीज को बात बात में समझ लोगे।
  • अगर आपको किसी question का answer नही मालूम होगा तो आप अपने दोस्तों के साथ question कर उसका answer जान सकोगे।

5. अच्छे से पढ़ाई करे : –

किसी भी चीज सिर्फ को पढ़ लेने से कुछ नही होता है । सबसे बड़ी बात यह है कि उसको पढ़ने के साथ साथ उसको समझना औऱ सिख लेना जरूरी होता है।

इसलिए आप जब भी कोई चीजो को पढ़े ।तो उसको ध्यान से पढ़े ताकि आप जितनी भी विषय को पढ़े । उसकी जानकारी आपको पूरी प्राप्त हो।और आप कभी भी पढ़ाई कर रहे हो तो बीच मे कही न जाये ।

ऐसा करने से आप पढ़ाई अच्छे नही कर पाओगे। हमेसा आप सकारात्मक विचार रखे । और अपने parents से कभी झुठ न बोले।

6. हमेशा नोट्स ( notes ) बनाकर पढ़े :-

जब भी आप किसी को पढ़ाई कर रहे हो तो अपने साथ हमेशा एक कॉपी रखे। तथा आप जब भी किसी विषय को पढ़ते हो तो उस विषय के मेन-मेन toppic को अपने कॉपी में लिखकर एक नोट बना ले ।

ऐसा करने से आपको कोई भी विषय जल्दी याद हो जायेगा।   आपको सबसे बड़ी फायदा यह होगी कि आपको एग्जाम के समय बहित मदद करेगा।

मान ले आप पहले से किसी विषय को पढ़े है और आप भूल गए है तो आप पहले से बनाये हुए नोट्स को देखकर याद कर लेंगे। इससे आप एग्जाम में अच्छा कर पाओगे।

* नोट्स बनाकर पढ़ने के फायदे :-

  • .किसी भी चीज को याद करने में आसानी होगी। इससे आपको पूरा विषय पढ़ना नही होगा।
  • .रिवीजन करने में मदद मिलेगी। 
  • .इसको आपको टाइम मतलब समय की ख़पत कम होगी और बचत ज्यादा होगी।

7. पढ़ते वक़्त पढ़ाई का सारा सामान अपने पास रखना :-

Padhai me man kaise lagaye के सातवे टिप्स की ओर बढ़ते है, जब भी आपलोग पढ़ाई करने बैठे तो सबसे पहले गैर कर सभी जरूरी सामान जो आपको पढ़ने के  वक़्त चाहिए वो आपके पास है कि नही। 

पढ़ाई के सभी जरूरत चीजे जैसे कॉपी, किताब , कलम , पेंसिल , इतियादी होती है।जब आप पढ़ाई पर बैठ जाते हो अगर आप इसमे से कोई भी वस्तु को भूल जाते हो, और आप पढने के वक़्त उठकर उसको लाने जाते जाओगे।

तो आपका ध्यान पढ़ाई से हटकर दूसरे ओर चला जायेगा। और आपका मन पढ़ाई में नहीं लगेगा। इसलिये आप जब भी पढ़ने बैठे तो सारा जरूरी सामान अपने साथ रखे जब भी आप पढ़ने बैठे।

8. एक समय पर एक ही काम को करे :

जब भी आप किसी काम को करने जाये तो एक समय पर केवल एक ही काम करने की कोशिश करे।एक समय पर एक काम करने से आपको होगा यह कि आप उस काम को पूरी तरह से आसानी से कर लोगे।

इसलिए आप किसी भी क्षेत्र में काम करना चाहते हो तो एक समय पर एक काम करने की आदत डाले। लेकिन आप एक समय पर एक से ज्यादा काम करते हैं तो आपको कुछ भी याद नही रहेगा।और आपका समय बेकार में बर्बाद हो जाएगा।

* फायदे : –

  • .आपको किसी भी कम को करने में आसानी होगी
  • . आपको काम करने में मन लगेगा।

9. पढ़ने के साथ खाना पर ध्यान :

Padhai me man kaise lagaye in hindi के ये अंतिम टिप्स मे दोस्तो आप ज्यादा पढ़ाई करते है, तो हमेसा आप अच्छा मतलब संतुलित भोजन करे। इससे आपके शरीर की ऊर्जा बढ़ेगी ।और पढ़ने में आपको बहुत मन लगेगा।

भोजन के साथ साथ फल , सब्जी, ओर सभी प्रकार के संतुलित भोजन का सेवन करे।

अब ऐसा आपलोगो को नही करना है कि आप ज्यादा खाना खाने लगे।तो आपका मन पढ़ाई में नही लगेगा औऱ आप आलसी हो जाओगे।

CONCLUSION ( निष्कर्ष ) :-

तो friends आज के इस पोस्ट में आपलोगो ने जाना कि padhai me man kaise lagaye ।और हम आपलोगो इस पोस्ट के माध्यम से बताया कि padhai me man kaise lagaye in hindi।

मैं आशा करता हूँ कि सारी बाते पढ़कर आपलोग को जानकारी प्राप्त हो गयी होगी। अगर यह जानकारी आपको लोगो को अच्छी लगी होगी।

अगर आपलोगो के पास इस पोस्ट को पढ़ने के बाद कोई सवाल मन मे आता है । तो हमे comment box में comment करकर बताये ।

यहाँ आपकी हर समस्या का समाधान होगा। और अपने मित्रों के पास इसे शेयर करे ताकि उनको भी यह जानकारी प्राप्त हो जाय।

लेटेस्ट पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *